Class 9 Hindi Kshitiz MCQ Upbhoktavad Ki Sanskrati with Answers is Prepared Based on Latest Exam Pattern. Students can solve NCERT Class 9 Hindi Kshitiz MCQ Upbhoktavad Ki Sanskrati with Answers to know their preparation level.
Students who are searching for NCERT Class 9 Hindi Kshitiz MCQ Upbhoktavad Ki Sanskrati with Answers are compiled here to get good practice on all fundamentals. Know your preparation level on MCQ Questions for Class 9 Hindi Kshitiz MCQ Upbhoktavad Ki Sanskrati with Answers. You can also verify your answers from the provided Class 9 Hindi Kshitiz MCQ Upbhoktavad Ki Sanskrati with Answers. So, ace up your preparation with MCQ of Class 9 Hindi Kshitiz MCQ & NCERT Textbook solutions Examinations.
NCERT Class 9 Hindi Kshitiz MCQ
Upbhoktavad Ki Sanskrati
with Answers
Question :लोगों की दृष्टि में सुख क्या है?
(a) उपभोग-भोग ही सुख है
(b) मस्त रहना ही सुख है
(c) संयमित जीवन में ही सुखा है
(d) प्रभु भक्ति में ही सुख है
Answer : (a) उपभोग-भोग ही सुख हैShow Answer :
लोगों की दृष्टि में उपभोक्तावाद ही सुख है।
Question :उपभोक्ता संस्कृति के कारण हम कैसी दासता स्वीकार करते जा रहे हैं?
(a) राजनीतिक दासता
(b) सांस्कृतिक दासता
(c) बौद्धिक दासता
(d) सामंती दासता
Answer : (c) बौद्धिक दासताShow Answer :
बौद्धिक दासता स्वीकार करते जा रहे हैं।
Question :हमारी नई संस्कृति कैसी है?
(a) आध्यात्मिक संस्कृति
(b) अनुकरण की संस्कृति
(c) पारिवारिक संस्कृति
(d) वैचारिक संस्कृति
Answer : (b) अनुकरण की संस्कृतिShow Answer :
हमारी नई संस्कृति अनुकरण की संस्कृति है।
Question :हमारी मानसिकता को कैसे तंत्र बदल रहे हैं?
(a) विज्ञान और प्रसार के सूक्ष्म तंत्र
(b) आध्यात्मिकता के तंत्र
(c) सम्मोहन के सूक्ष्म तंत्र
(d) प्रतिष्ठित दिखाने के तंत्र
Answer : (a) विज्ञान और प्रसार के सूक्ष्म तंत्रShow Answer :
विज्ञान और प्रचार के सूक्ष्म तंत्र बदल रहे हैं।
Question :गाँधी जी ने किनके लिए दरवाजे खिड़कियों खुली रखने की बात कही थी।
(a) विदेशी उपनिवेश के लिए
(b) लघु उद्योगों के लिए
(c) स्वस्थ सांस्कृतिक प्रभावों के लिए
(d) इनमें से कोई नहीं
Answer : (c) स्वस्थ सांस्कृतिक प्रभावों के लिएShow Answer :
Question :एक दिनभर आपके शरीर को तरोताजा रखता रेखांकित पद का भेद बताइए?
(a) संज्ञा
(b) सर्वनाम
(c) विशेषण
(d) क्रिया विशेषण
Answer : (d) क्रिया विशेषणShow Answer :
क्रिया विशेषण-कालवाची।
Question :उतना ही खाओ जितनी भूख है। रेखांकित किया विशेषण का भेद लिखिए।
(a) रीतिवाचक क्रिया विशेषण
(b) स्थानावाचक क्रिया विशेषण
(c) परिमाण वाचक क्रिया विशेषण
(य) कालवाचक क्रिया विशेषण
Answer : (c) परिमाण वाचक क्रिया विशेषण।Show Answer :
Question :गाँधी ने किस पर कायम रहकर सांस्कृतिक प्रभावों के लिए दरवाजे-खिड़की खुले रखने की बात कही थी?
(a) अपनी शर्तों पर
(b) अपनी बुनियाद पर
(c) अपने स्वार्थ पर
(d) अपने सम्मान पर
Answer : (b) अपनी बुनियाद परShow Answer :
अपनी बुनियाद पर कायम रहकर।
Question :हम किसके उपनिवेश बन गए हैं?
(a) अमेरिका के
(b) यूरोप के
(c) पाश्चात्य संस्कृति के
(c) विज्ञापन कम्पनी के
Answer : (c) पाश्चात्य संस्कृति केShow Answer :
हम पाश्चात्य संस्कृति के उपनिवेश बन गए हैं।
Question :उपभोक्ता संस्कृति का हमारे सामाजिक मूल्यों पर क्या प्रभाव पड़ा?
(a) परम्पराओं का अवमूल्यन हुआ है
(b) परम्पराओं का निर्वाह हुआ है
(c) परम्पराओं का लोप हो गया है
(d) हम उन्हीं परम्पराओं पर चल रहे हैं
Answer : (a) परम्पराओं का अवमूल्यन हुआ हैShow Answer :
उपभोक्तावादी संस्कृति से परंपराओं का अवमूल्यन हुआ है।
Question :कौन-सी संस्कृति के तत्त्व भारत में पहले से थे?
(a) पाश्चात्य
(b) पूर्वी
(c) पौराणिक
(d) सामंती
Answer : (d) सामंतीShow Answer :
सामती संस्कृति।
Question :आजकल कैसी जीवन-शैली हावी हो रही है?
(a) पुरातन
(b) पूर्वी
(c) नूतन
(d) इनमें से कोई नहीं
Answer : (c) नूतनShow Answer :
नूतन जीवन शैली।
Question :निम्नलिखित में से कौन-सी रचना श्यामाचरण दुवे की नहीं है?
(a) मानव और संस्कृति
(b) संस्कृति के चार अध्याय
(c) संस्कृति तथ शिक्षा
(d) समय और संस्कृति
Answer : (b) संस्कृति के चार अध्यायShow Answer :
संस्कृति के चार अध्याय रामचंद्र शुक्ल की रचना है।
Question :श्यामाचरण दुबे का जन्म कब हुआ?
(a) 1922 में
(b) 1922 में
(c) 1992 में
(d) 1995 में
Answer : (a) 1922 मेंShow Answer :
श्यामाचरण दुबे का जन्म सन् 1922 में मध्य प्रदेश में हुआ था।
सामंती संस्कृति के तत्त्व मारत में पहले भी रहे हैं। उपभोक्तावाद इस संस्कृति से जुड़ा रहा है। आज सामंत बदल गये हैं, सामंती संस्कृति का मुहावरा बदल गया है। हम सांस्कृतिक अस्मिता की बात कितनी ही करें, परंपराओं का अवमूल्यन हुआ है, आन्याओं का सरण हआ है। कड़वा सच तो यह है कि हम बौद्धिक दासता स्वीकार कर रहे हैं। पश्चिम के सांस्कृतिक उपनिवेश बन रहे हैं। हमारी नयी संस्कृति अनुकरण की संस्कृति है। हम आधुनिकता के शूठे प्रतिमान अपनाते जा रहे हैं। प्रतिष्ठा की अंधी प्रतिस्पर्धा में जो अपना है, उत्ते खोकर छद्म आधुनिकता की गिरफ्त में आते जा रहे हैं। संस्कृति की नियंत्रण शक्तियों के क्षीण हो जाने के कारण हम दिग्भ्रमित हो रहे हैं। हमारा समाज ही अन्य निर्देशित होता जा रहा है। विज्ञापन और प्रसार के सूक्ष्म तंत्र हमारी मानसिकता बदल रहे हैं। उनमें सम्मोहन की शक्ति है, वशीकरण की भी।
Question :सामंती संस्कृति एवं उपभोक्ताओं में क्या संबंध है?
(a) सागंती संस्कृति से ही उपभोक्ता संस्कृति उत्पन्न हुई
(b) उपभोक्तावाद ने सामंती संस्कृति को जन्म दिया
(c) उपभोक्ताबाद के बिना सामंती संस्कृति टिक नहीं पाती।
(d) सामंती संस्कृति और उपभोक्तावाद में कोई अंतर नहीं है
Answer : (a) सागंती संस्कृति से ही उपभोक्ता संस्कृति उत्पन्न हुईShow Answer :
Question :हमने कैसी दासता स्वीकार कर ली है?
(a) आर्थिक दासता
(b) सांस्कृतिक दासता
(c) बौद्धिक दासता
(य) वैचारिक दासता
Answer : (c) बौद्धिक दासताShow Answer :
Question :हम किस संस्कृति का अनुकरण कर रहे हैं?
(a) पूर्वी संस्कृति
(b) अविकसित संस्कृति
(c) भारतीय संस्कृति
(d) पाश्चात्य संस्कृति
Answer : (d) पाश्चात्य संस्कृतिShow Answer :
Question :हमारी मानसिकता का कौन-सा तंत्र बदल रहा है?
(a) प्रजातंत्र
(b) राजतंत्र
(c) विज्ञापन तंत्र
(d) आधुनिक तंत्र
Answer : (c) विज्ञापन तंत्रShow Answer :
Question :सांस्कृतिक के संस्कृति में इक प्रत्यय जुड़ा है। निम्नलिखित में से कौन-सा शब्द इक प्रत्यय युक्त नहीं है।
(a) दैनिक
(b) भौतिक
(c) पाठक
(d) मानसिक
Answer : (c) पाठकShow Answer :
Question : हमारी नई संस्कृति कैसी है?
(a) आध्यात्मिक संस्कृति
(b) अनुकरण की संस्कृति
(c) पारिवारिक संस्कृति
(d) वैचारिक संस्कृति
Answer :(b) अनुकरण की संस्कृतिShow Answer :
Question : उपभोक्ता संस्कृति के कारण हम कैसी दासता स्वीकार करते जा रहे हैं?
(a) राजनीतिक दासता
(b) सांस्कृतिक दासता
(c) बौद्धिक दासता
(d) सामंती दासता
Answer :(c) बौद्धिक दासताShow Answer :
Question : वर्चस्व का क्या अर्थ है?
(a) वर्ल्ड
(b) कांता
(c) बनावट
(d) प्रधानता
Answer :(d) प्रधानताShow Answer :
Question : हमारी नई संस्कृति कैसी है?
(a) आध्यात्मिक संस्कृति
(b) अनुकरण की संस्कृति
(c) पारिवारिक संस्कृति
(d) वैचारिक संस्कृति
Answer :(b) अनुकरण की संस्कृतिShow Answer :
Question : नई जीवन-शैली की विशेषता क्या है?
(a) समानता
(b) उपभोक्तावाद
(c) आध्यामिकता
(c) इनमें से कोई नहीं
Answer :(b) उपभोक्तावादShow Answer :
Question : हमारी मानसिकता को कैसे तंत्र बदल रहे हैं?
(a) विज्ञान और प्रसार के सूक्ष्म तंत्र
(b) आध्यात्मिकता के तंत्र
(c) सम्मोहन के सूक्ष्म तंत्र
(d) प्रतिष्ठित दिखाने के तंत्र
Answer :(a) विज्ञान और प्रसार के सूक्ष्म तंत्रShow Answer :
Question : अनंत से आप क्या समझते हैं?
(a)जिसका अंत हो जाए
(b) जिसका अंत ना हो
(c) सुंदरता बढ़ाने वाला सामग्री
(d) इनमें से कोई नहीं
Answer :(b) जिसका अंत ना होShow Answer :
Question : गाँधी जी ने किनके लिए दरवाजे खिड़कियों खुली रखने की बात कही थी।
(a) विदेशी उपनिवेश के लिए
(b) लघु उद्योगों के लिए
(c) स्वस्थ सांस्कृतिक प्रभावों के लिए
(d) इनमें से कोई नहीं
Answer :(c) स्वस्थ सांस्कृतिक प्रभावों के लिएShow Answer :
Question : लेखक के अनुसार किसका वर्चस्व स्थापित हो रहा है?
(a) धन का
(b) नई शक्ति का
(c) नयी जीवन-शैली का
(d) इनमें से कोई नहीं
Answer :(c) नयी जीवन-शैली काShow Answer :
Question : एक दिनभर आपके शरीर को तरोताजा रखता रेखांकित पद का भेद बताइए?
(a) संज्ञा
(b) सर्वनाम
(c) विशेषण
(d) क्रिया विशेषण
Answer :(d) क्रिया विशेषणShow Answer :
Question : परिधान का क्या पर्यायवाची है?
(a) अस्तित्व
(b) पहचान
(c) वस्त्र
(d) भाई
Answer :(c) वस्त्रShow Answer :
Question : उतना ही खाओ जितनी भूख है। रेखांकित किया विशेषण का भेद लिखिए।
(a) रीतिवाचक क्रिया विशेषण
(b) स्थानावाचक क्रिया विशेषण
(c) परिमाण वाचक क्रिया विशेषण
(य) कालवाचक क्रिया विशेषण
Answer :(c) परिमाण वाचक क्रिया विशेषण।Show Answer :
Question : आधुनिक समाज में सामान्य लोग किसे ललचाई निगाहों से देखते हैं?
(a) अमीरजादों को
(b) प्रतिष्ठित लोगों को
(c) विशिष्ट जनों को
(d) इनमें से कोई नहीं
Answer :(c) विशिष्ट जनों कोShow Answer :
Question : गाँधी ने किस पर कायम रहकर सांस्कृतिक प्रभावों के लिए दरवाजे-खिड़की खुले रखने की बात कही थी?
(a) अपनी शर्तों पर
(b) अपनी बुनियाद पर
(c) अपने स्वार्थ पर
(d) अपने सम्मान पर
Answer :(b) अपनी बुनियाद परShow Answer :
Question : क्षरण से आप क्या समझते हैं?
(a) क्षण भर
(b) नाच
(c) प्रगति
(d) नाश
Answer :(d) नाशShow Answer :
Question : हम किसके उपनिवेश बन गए हैं?
(a) अमेरिका के
(b) यूरोप के
(c) पाश्चात्य संस्कृति के
(c) विज्ञापन कम्पनी के
Answer :(c) पाश्चात्य संस्कृति केShow Answer :
Question : लोग खाने-पीने और भोग करने को क्या मानने लगे हैं?
(a) लालच
(b) फैशन
(c) सुख
(d) अशांति
Answer :(c) सुखShow Answer :
Question : उपभोक्ता संस्कृति का हमारे सामाजिक मूल्यों पर क्या प्रभाव पड़ा?
(a) परम्पराओं का अवमूल्यन हुआ है
(b) परम्पराओं का निर्वाह हुआ है
(c) परम्पराओं का लोप हो गया है
(d) हम उन्हीं परम्पराओं पर चल रहे हैं
Answer :(a) परम्पराओं का अवमूल्यन हुआ हैShow Answer :
Question : प्रतिमान का पर्यायवाची क्या है?
(a) मानदंड
(b) और
(c) होड़
(d) बनावटी
Answer :(a) मानदंडShow Answer :
Question : कौन-सी संस्कृति के तत्त्व भारत में पहले से थे?
(a) पाश्चात्य
(b) पूर्वी
(c) पौराणिक
(d) सामंती
Answer :(d) सामंतीShow Answer :
Question : हमारी सामाजिक नींव को किस संस्कृति से खतरा है?
(a) उपभोक्तावादी संस्कृति
(b) समाजवादी संस्कृति
(c) सामंतवादी संस्कृति
(d) इनमें से कोई नहीं
Answer :(a) उपभोक्तावादी संस्कृतिShow Answer :
Question : आजकल कैसी जीवन-शैली हावी हो रही है?
(a) पुरातन
(b) पूर्वी
(c) नूतन
(d) इनमें से कोई नहीं
Answer :(c) नूतनShow Answer :
Question : छद्म में से आप क्या समझते हैं?
(a) मानदंड
(b) और
(c) होड़
(d) बनावटी
Answer :(d) बनावटीShow Answer :
Question : निम्नलिखित में से कौन-सी रचना श्यामाचरण दुवे की नहीं है?
(a) मानव और संस्कृति
(b) संस्कृति के चार अध्याय
(c) संस्कृति तथ शिक्षा
(d) समय और संस्कृति
Answer :(b) संस्कृति के चार अध्यायShow Answer :
Question : लेखक के अनुसार प्रदर्शनपूर्ण शैली को सबसे पहले किस वर्ग के द्वारा अपनाया गया है?
(a) संपन्न वर्ग के द्वारा।
(b) मध्यम वर्ग के द्वारा।
(c) निम्न वर्ग के द्वारा।
(d) उपेक्षित वर्ग द्वारा|
Answer :(a) संपन्न वर्ग के द्वारा।Show Answer :
Question : श्यामाचरण दुबे का जन्म कब हुआ?
(a) 1922 में
(b) 1922 में
(c) 1992 में
(d) 1995 में
Answer :(a) 1922 मेंShow Answer :
Question : अपव्यय किसे कहते हैं?
(a) फिजूलखर्ची
(b) कंजूसी
(c) खर्चीला
(d) इनमें से कोई नहीं
Answer :(a) फिजूलखर्चीShow Answer :
Question : हम किस संस्कृति का अनुकरण कर रहे हैं?
(a) पूर्वी संस्कृति
(b) अविकसित संस्कृति
(c) भारतीय संस्कृति
(d) पाश्चात्य संस्कृति
Answer :(d) पाश्चात्य संस्कृतिShow Answer :
Question : हमने कैसी दासता स्वीकार कर ली है?
(a) आर्थिक दासता
(b) सांस्कृतिक दासता
(c) बौद्धिक दासता
(d) वैचारिक दासता
Answer :(c) बौद्धिक दासताShow Answer :